संगमरमर टाइल्स

लक्जरी संगमरमर फर्श

एक इमारत सामग्री के रूप में, संगमरमर का उपयोग बहुत लंबे समय से किया गया है, लेकिन इसके असाधारण गुणों के कारण, यह मांग में व्यापक रूप से बना रहा और आधुनिक सामग्रियों की विविधता के बीच खड़ा रहा। निर्माण या मरम्मत के काम के संचालन में अपने आवेदन का दायरा व्यापक है। परिसर में इसका उपयोग दीवारों और फर्श को खत्म करने, और सड़क पर या facades की सजावट के लिए सड़क पर किया जाता है।

संगमरमर टाइल्स के साथ खत्म हो रहा है

संगमरमर से बने टाइल्स, इसकी संरचना में प्राकृतिक पत्थर के समान है और इसमें निहित सभी गुणों के अनुरूप है। सतहों के संगमरमर टाइल्स का सामना करना कमरा या लक्जरी और सम्मान की एक विशेष शैली का निर्माण करता है।

संगमरमर की किस्में

क्लैडिंग के लिए संगमरमर टाइल्स प्राकृतिक पत्थर से बने होते हैं। प्रत्येक संगमरमर स्लैब प्राकृतिक पत्थर के टुकड़े से नक्काशीदार एक टुकड़ा है। आंतरिक नसों की संरचना के कारण, बिल्कुल समान उत्पादों को असंभव लगता है, उनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा पैटर्न है।
रंग से, प्राकृतिक संगमरमर को सफेद, भूरे और बहु ​​रंग में विभाजित किया जाता है, उनमें से प्रत्येक में विशेष शारीरिक गुण होते हैं। सफेद संगमरमर से बने टाइल्स में एक शानदार उपस्थिति है, लेकिन इसका उपयोग छोटे पेटेंसी के स्थानों के लिए किया जाता है, क्योंकि यह शारीरिक तनाव के लिए सबसे कमजोर है। सफेद संगमरमर टाइल्स एक विशेष सुरक्षात्मक कोटिंग के साथ निर्मित होते हैं, जो इसके प्रदर्शन को बढ़ाता है।

उत्तम सफेद संगमरमर टाइल्स

संगमरमर का भूरा रंग संरचना में अशुद्धियों की उपस्थिति सुनिश्चित करता है, रंग की संतृप्ति उनकी मात्रा पर निर्भर करती है। ग्रे संगमरमर टाइल्स सबसे टिकाऊ और पहनने वाले प्रतिरोधी हैं, इसलिए इसका उपयोग सार्वजनिक स्थानों में भी किया जा सकता है।

ग्रे भरोसेमंद संगमरमर टाइल्स के रंग

रंग संगमरमर में कई प्रकार के रंग होते हैं, जिससे आप जटिल और मूल गहने बनाने की अनुमति देते हैं। बहुआयामी संगमरमर की टाइलों की औसत डिग्री होती है, और यह घरों और सड़क पर, फर्श और दीवारों पर पूरी तरह साबित हुई है।

रंगीन संगमरमर टाइल्स के प्रकार

संगमरमर टाइल - पेशेवरों और विपक्ष

फर्श के कवर के लिए मुख्य आवश्यकताएं खराब घर्षण, यांत्रिक क्षति का कोई डर नहीं, गंभीर भार और आकर्षक उपस्थिति का सामना करने की क्षमता है। इन सभी गुणों में संगमरमर की टाइलें, प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल सामग्री हैं। घर की किसी भी सतह पर, यह एक समृद्ध और भरोसेमंद सजावट बनाता है, जो इंटीरियर की गतिशीलता पर प्रभावी ढंग से जोर देता है।
सुंदर उपस्थिति के अलावा, मुख्य लाभ उत्कृष्ट प्रदर्शन कहा जा सकता है: स्थायित्व और ताकत, जो उच्च घनत्व वाले पत्थर की धागा जैसी संरचना प्रदान करती है। संगमरमर टाइल्स गंभीर भार के साथ कई वर्षों तक अपनी मूल उपस्थिति बरकरार रखती है।

सुंदर, टिकाऊ और टिकाऊ संगमरमर टाइल्स

सामग्री को साफ करना आसान है, रिसाव नहीं करता है और पानी को अवशोषित नहीं करता है, इसलिए यह किसी भी बाढ़ का सामना कर सकता है। इसमें अच्छा शोर और विद्युत इन्सुलेशन गुण है, कंपन के प्रतिरोधी है और सूरज की रोशनी के प्रभाव में जला नहीं जाता है।
घरों का सामना करते समय, बाहर से, संगमरमर टाइल मुखौटा की एक उत्तम सजावट बनाता है। यह एक अतिरिक्त गर्मी इन्सुलेटर के रूप में कार्य करता है और वर्षा और वायुमंडलीय तापमान में परिवर्तन के प्रभाव के तहत दीवारों को विनाश से विश्वसनीय रूप से सुरक्षित करता है।
संगमरमर टाइल्स के रूप में भी ऐसी उच्च गुणवत्ता वाली फिनिशिंग सामग्री में कई कमीएं हैं। यह प्राकृतिक पत्थर से बना है, इसलिए प्रत्येक प्लेट में बहुत अधिक वजन होता है, यह बिछाने के काम को बहुत जटिल बनाता है, खासकर यदि इसे स्वयं करने की इच्छा है।

संगमरमर टाइल्स के साथ फर्श की गुणवत्ता खत्म

संगमरमर के तल में उच्च थर्मल चालकता है, इसलिए इसकी सतह हमेशा ठंडी होती है, और फर्श पर गिरने वाले कांच के बने पदार्थ या मिट्टी के बरतन निश्चित रूप से टूट जाएंगे। परिष्करण विधि चुनते समय, महत्वपूर्ण नुकसान संगमरमर टाइल्स की उच्च कीमत है, लेकिन यह ध्यान में रखना चाहिए कि कोटिंग की गुणवत्ता और इसके संचालन की अवधि इन लागतों के लिए भुगतान करेगी।

संगमरमर टाइल्स के प्रकार

टाइल्स बनाने और पत्थर की सतह का इलाज करने की विधि उत्पादों को चमकदार और गैर-पर्ची सतहों में विभाजित करती है। एक चमकदार, लगभग दर्पण की तरह सतह के साथ टाइलें पूरी तरह से प्रकाश को प्रतिबिंबित करती हैं, लेकिन इसकी चिकनी सतह बहुत फिसलन होती है, खासकर जब नमी हो जाती है, इसलिए इसका मुख्य रूप से सजावट के लिए उपयोग किया जाता है।

संगमरमर की चमकदार सतह

एक गैर पर्ची या मैट सतह के साथ टाइलें स्लाइडिंग का सामना करना पड़ता है। इसके पॉलिश फ्रंट में औसत चमक स्तर होता है जो पूरी तरह से इंटीरियर में फिट बैठता है और सभी सतहों के लिए उपयुक्त होता है।

गैर पर्ची सतह के साथ संगमरमर टाइल्स

पत्थर प्रसंस्करण की विधि अपने आवेदन के लिए इष्टतम स्थान की पसंद को प्रभावित करती है। फर्श के लिए, विशेष रूप से उच्च आर्द्रता वाले कमरे में, सुरक्षा कारणों से गैर-पर्ची प्रकार के टाइल्स का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है। उत्पादों की चमकदार सतह दीवारों पर और सजावटी टुकड़े बनाने के दौरान बहुत अच्छी लगती है।
विभिन्न आकृतियों, आकारों और मोटाई के टाइल्स का उत्पादन होता है, जो कलात्मक रूप से सतहों को सजाने की अनुमति देते हैं, संगमरमर जटिल पैटर्न और गहने बनाते हैं। टाइल्स डालने के लिए आपको विशेष उपकरण और सावधानीपूर्वक तैयार आधार की आवश्यकता होगी, जिस पर भावी कोटिंग की गुणवत्ता निर्भर करती है।

संगमरमर टाइल्स के जटिल पैटर्न

लिटोकैरामिक्स एक सिरेमिक या एल्यूमीनियम आधार पर संगमरमर की सतह परत के साथ एक टाइल है, लगभग 3 मिमी मोटी है। ऐसे उत्पादों की उपस्थिति और ताकत मोनोलिथिक संगमरमर टाइल्स से कम नहीं है, लेकिन इसकी काफी कम कीमत है। चूंकि अनन्य उत्पाद विशेष प्रकार के टाइल्स का उत्पादन करते हैं, एक विशिष्ट सतह उपचार के साथ और इसे चित्र पर चित्रित करते हैं। इसका उपयोग विशाल कमरे में असामान्य पैटर्न बनाने के लिए किया जाता है, जिसमें फर्श की सतह फर्नीचर से ढकी नहीं होती है।

मंजिल पर संगमरमर पैटर्न

सिरेमिक के आधार पर, एक टाइल बनाया जाता है, जिसमें ठीक संगमरमर चिप्स या धूल को एक भराव के रूप में उपयोग किया जाता है। इस संगमरमर टाइल का उपयोग इमारतों के अंदर और बाहर दोनों सतहों को सजाने के लिए किया जाता है।

संगमरमर चिप्स से टाइलें

इसकी ताकत और स्थायित्व मोनोलिथिक उत्पादों से कम है, अन्य सभी सकारात्मक गुणों को संरक्षित करता है और एक सस्ती कीमत है।
संगमरमर टाइल्स के प्रकार और इंटीरियर में इसकी सुंदरता के बारे में वीडियो:

सौंदर्य और गुणवत्ता का संयोजन संगमरमर टाइल को एक बहुमुखी सामग्री बनाता है जिसका उपयोग विभिन्न सतहों पर बिछाने के लिए किया जाता है, एक टिकाऊ, टिकाऊ खत्म और एक सुरुचिपूर्ण डिजाइन शैली बनाते हैं।

Loading...