भूमि का टुकड़ा के सामने घर में फर्श निविड़ अंधकार में बनाने के लिए कैसे

अपार्टमेंट में फर्श जलरोधक

लगभग किसी भी कमरे की मंजिल नमी से सुरक्षा की आवश्यकता होती है, और बिना किसी विफलता के स्वाद से पहले अपार्टमेंट में फर्श वाटरप्रूफिंग किया जाना चाहिए। यह ओवरलैप को नमी के नीचे गिरने से बचाता है और स्केड वर्दी सुखाने को सुनिश्चित करता है। विशेष रूप से सावधानी से सेलर्स में फर्श को अलग करना, इमारतों के ग्राउंड फर्श, हॉलवे, रसोई, बाथरूम और बाथरूम में कमरे को अलग करना आवश्यक है।

पहली मंजिल के ऊपर के स्तर पर, फर्श वाटरप्रूफिंग उन कमरों में व्यवस्थित की जाती है जहां आर्द्रता का स्तर बढ़ जाता है और पानी की रिसाव, साथ ही बाल्कनियों और लॉगगियास पर भी इनकार नहीं किया जाता है। यहां तक ​​कि अगर अपार्टमेंट को कंक्रीट या स्केड के साथ फर्श को भरना नहीं है, तो भी फर्श के केशिकाओं के माध्यम से नीचे से भरे वाष्पों से सामग्री की रक्षा करना बेहतर है।

पॉलीथीन के साथ जलरोधक

वाटरप्रूफिंग के लिए पॉलीथीन फिल्म का उपयोग नमी से फर्श की रक्षा करने का सबसे आसान तरीका है। टुकड़े टुकड़े, प्लाईवुड इत्यादि लगाने के लिए कोटिंग तैयार करते समय इसका सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। आप शुष्क कमरे (सोने के कमरे, रहने वाले कमरे) में स्तरीय स्तर को भरने से पहले पॉलीथीन को भी हटा सकते हैं। नमी-प्रतिरोधी झिल्ली की भूमिका के साथ, फिल्म ठीक करेगी।

हालांकि, इससे पहले कि आप स्केड से पहले अपार्टमेंट में वाटरप्रूफिंग फर्श बनाना शुरू करें, इसके लिए नींव ठीक से तैयार की जानी चाहिए। फर्श को हटाने के बाद, आपको मलबे को हटाने और पुराने स्केड की स्थिति की जांच करने की आवश्यकता है। अक्सर यह अपमानजनक साबित होता है, और लालच पूरी तरह से साफ किया जाना चाहिए। किसी भी मामले में, सब्सट्रेट नाजुक टुकड़ों से साफ किया जाना चाहिए।

पन्नी के साथ पनरोक

अगला चरण मंजिल की मरम्मत है। सीमेंट-रेत मोर्टार को सभी दरारों को स्लैब में एम्बेड करने की आवश्यकता है। यह एंटीफंगल प्रजनन के साथ सब्सट्रेट को चोट नहीं पहुंचाता और इलाज नहीं करता है: यहां तक ​​कि सूखे कमरे के तल के नीचे, कुछ स्थितियों के तहत मोल्ड दिखाई दे सकता है।

स्केड से पहले अपार्टमेंट में फर्श वाटरप्रूफिंग की स्थापना से पहले, बेस के प्रारंभिक स्तर को पूरा करने, सभी अनुमानों को खारिज करने और इसके साथ गुहा को बंद करना आवश्यक होगा। यह ऑपरेशन फिल्म को नुकसान से बचाएगा और ओवरलैप डालने की प्रक्रिया को सरल बना देगा। समाधान सूखने के बाद, एक प्राइमर सब्सट्रेट पर लागू होता है।

अब आप फर्श पर पॉलीथीन डाल सकते हैं। खैर, अगर उसके टुकड़े में से एक कमरे के पूरे क्षेत्र के लिए पर्याप्त है, लेकिन बड़े कमरे में कुछ ओवरलैप (15 सेमी से कम नहीं) रखना होगा। फिल्म में प्रवेश करने से नमी को रोकने के लिए, जोड़ों को चिपकने वाला टेप से सील किया जाना चाहिए। यह ध्यान में रखना चाहिए कि झिल्ली को दीवारों पर भत्ता के साथ रखा जाना चाहिए। लालच डालने के बाद, इसे काट दिया जा सकता है।

पॉलीथीन बनाया जा सकता है और लकड़ी के फर्श को जलरोधक बनाया जा सकता है (कुछ अपार्टमेंट के मालिक श्रम लागत को कम करने के लिए मंजिल को अलग नहीं करना चाहते हैं)। झिल्ली को लालच से पहले लकड़ी के तल पर रखा गया है। फिल्म डालने से पहले, फर्श को छीलने वाले पेंट से साफ किया जाना चाहिए, जिसे एंटीसेप्टिक और प्राइमड के साथ इलाज किया जाना चाहिए। लकड़ी की मंजिल, जो खराब स्थिति में है, को दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि वह लालच के नीचे छिप न जाए, लेकिन निकालने के लिए (विशेष रूप से कई अपार्टमेंटों में छतें बहुत दूर हैं)। देश के घरों, विशेष रूप से लकड़ी के घरों के मालिकों के लिए फर्श संरक्षण की विधि अधिक प्रासंगिक है, जहां फर्श के नीचे कोई ठोस नींव नहीं है।

लकड़ी के घर में नमी से तल संरक्षण

लकड़ी के घर में फर्श को जलरोधक नमी के विनाशकारी प्रभाव से कोटिंग की रक्षा के उपायों का एक संपूर्ण परिसर है।

अक्सर लकड़ी के घरों में फर्श जमीन पर व्यवस्थित की जाती है। नमी के साथ फर्श के संपर्क को बाहर करने के लिए, मिट्टी को कॉम्पैक्ट किया जाना चाहिए और रेत की एक परत (15-20 सेमी) और कुचल पत्थर की एक परत (10 सेमी) से ढंका होना चाहिए। अंडकोट्स को कॉम्पैक्ट करने और ले जाने के बाद, यह रूबेरॉयड या अन्य रोल बिटुमिनस सामग्री से ढका हुआ है। वाटरप्रूफिंग के टेप को ओवरलैप किया जाना चाहिए, और आसन्न चादरों के किनारों को बिटुमिनस मैस्टिक के साथ लेपित किया जाना चाहिए। यह वांछनीय है कि छत सामग्री दो परतों में रखी जाती है। दूसरी परत में, इन्सुलेशन टेप को पहली परत के बैंड के लिए लंबवत स्थान पर रखा जाना चाहिए। दीवारों पर प्रवेश के साथ एक छत लगाओ।

जलरोधक योजना

फिर तैयार आधार पर लेटे रखे जाते हैं, उनके बीच की जगह विस्तारित मिट्टी या अन्य इन्सुलेशन से भरी हुई है, और लॉग पर पॉलीथीन झिल्ली रखी जाती है। कुछ डेवलपर्स कंक्रीट के साथ तैयार आधार भरना पसंद करते हैं। कंक्रीट पर सख्त होने के बाद, पॉलीथीन फिल्म भी फैलती है, और इसके पहले से ही एक मंजिल को कवर किया जाता है।

कभी-कभी लकड़ी के घर में फर्श का समर्थन किया जाता है। वे ईंटों से बने हैं। खंभे के लिए, छोटे गड्ढे खोद जाते हैं, जिसमें रेत ढकी होती है। छत सामग्री या पॉलीथीन की झिल्ली पर पोस्ट स्थापित हैं। चिनाई खत्म होने के बाद, समर्थन बिटुमेन के साथ smeared हैं। उपरोक्त जमीन को ऊपर वर्णित तकनीक के अनुसार रूबेरॉयड के साथ कवर किया जाना चाहिए।

खंभे तक, बीम को तेज कर दिया जाता है, जिसके लिए नीचे से क्रेनियल बार लगाए जाते हैं (उन्हें किसी न किसी मंजिल के साथ रखा जाएगा)। क्रैनियल बार के तहत वाष्प बाधा झिल्ली तोड़ने की सिफारिश की जाती है। किसी न किसी मंजिल के तख्ते लगाने के बाद, उनके बीच स्लॉट बिटुमेन या मिट्टी से सील कर दिए जाते हैं। छत की चादरें ओवरकोट पर लापरवाही की जाती हैं। उनके किनारों को मैस्टिक के साथ एक साथ चिपकाया जाता है। बीम के टुकड़े तय किए जाते हैं, जिसके बीच एक हीटर रखा जाता है। फर्श पर तय पॉलीथीन झिल्ली पर फर्श रखी जाती है।

सभी लकड़ी को पहले एंटीसेप्टिक एजेंटों के साथ इलाज किया जाना चाहिए।

पॉलिमर और पॉलीयूरेथेन रचनाएं

एक छोटी सी खुदाई के बाद, अपार्टमेंट में लालच से पहले फर्श को जलरोधक करने के विषय पर लौटने का समय आ गया है। रसोईघर में या बाथरूम में फर्श के नीचे पॉलीथीन फिल्म इन परिसरों को जलरोधक के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने की संभावना नहीं है। रोल्ड बिटुमिनस सामग्री अधिक विश्वसनीय होती है, और अब उन्हें अधिक आधुनिक रचनाओं जैसे पॉलिमर और पॉलीयूरेथेन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। आवेदन की तकनीक से, वे बिटुमेन से संबंधित हैं, लेकिन उनकी विशेषताओं से काफी अधिक है।

आधार की तैयारी के बाद मंजिल का बहुलक जलरोधक किया जाता है। पॉलीथीन डालने से पहले ओवरलैपिंग की मरम्मत उसी तरह की जाती है। अंतर निम्न में निहित है: मंजिल से 15 सेमी की ऊंचाई पर दीवारों को फ्लाक प्लास्टर और पुराने रंग से मुक्त किया जाता है, क्योंकि उन्हें एक विशेष संरचना के साथ लेपित किया जाएगा। सभी सतहों का इलाज किया जाना चाहिए पूरी तरह से साफ किया जाना चाहिए।

बिटुमेन जलरोधक

मरम्मत के बाद, सब्सट्रेट को संरचना के आसंजन में सुधार के लिए सतहों को प्राइमर के साथ माना जाता है। कुछ घंटों के बाद, दीवारों के जोड़ों और ब्रश के साथ फर्श पर पॉलिमर मैस्टिक की दो परतों को लागू किया जा सकता है (दूसरी परत पहले के 3 घंटे बाद लागू होती है)।

ठोस मंजिल का जलरोधक एक बहुलक संरचना (उदाहरण के लिए, सेरेसिट सीआर 66) के साथ किया जाता है। मिश्रण के 15 मिनट बाद, संरचना मंजिल पर डाला जाना चाहिए। सतह पर इसे एक नुकीले तौलिया के साथ वितरित किया जाता है। पहली परत सूखने के बाद, दूसरी परत लागू होती है।

Polyurethane जलरोधक बहुलक रेजिन से बना है। इस तरह के योगों एक सावधान सतह तैयारी की आवश्यकता नहीं है और वास्तव में किसी भी सामग्री से ठिकानों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उनके नुकसान के लिए काफी उच्च लागत का श्रेय दिया जाना चाहिए। लेकिन लागू किया polyurethane waterproofing बहुत सरल है: यह एक रोलर या एक ब्रश या स्प्रे की सतह पर वितरित किया जाता है। इन्सुलेटर का बहुलकरण हवा के संपर्क के साथ शुरू होता है। लेकिन पॉलीयूरेथेन यौगिकों का मुख्य लाभ यह है कि उन्हें एक परिष्कृत कोट के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

Loading...